ABOUT US

about

आओं हम सब मिलकर कदम बढ़ायें समाज के मेघावी छात्रों को देश का स्टार बनाये जिसकी रोशनी में समाज और देश आगे बढ सके। आज हम जिस बदलती हुर्इ परिसिथति में रह रहे है। उसमें वैज्ञानिक मिजाज की अधिक आवश्यकता है। वैज्ञानिक मिजाज, निष्पक्षता और सदभावानापूर्ण दृषिटकोण से ही हम अपने समाज को एक समरसतापूर्ण वातावरण में सिथरता, विकास और समृद्धि दे सकते है।

वैज्ञानिक मिजाज केवल आर्थिक विकास के लिए जरूरी नही, यह समाजिक विकास के लिए भी जरूरी है, यह भौतिक उत्थान के लिए और उतना ही अध्यातिमक उत्थान लिए जरूरी है। इस लक्ष्य को पाने के लिए टेकिनकल शिक्षा की आवश्यकता है।

IIT, NIT एवं ISI देश के ऐसे संस्थान है जिनसे पढ़े हुये छात्रों को अन्तरराष्ट्रीय पहचान मिलने में ज्यादा वक्त नही लगता, इन संस्थाओं से पढ़े हुये छात्रों को नौकरियों में मिलने वाला सलाना वेतन भी लाखों से करोडों में होता है, ऐसे छात्र ही आगे चल कर IAS एवं IES परीक्षाओं में भी सफल हो जाते है। इन संस्थानों से निकले छात्र जिन क्षेत्रों में जाते है। वहाँ नये-नये कीर्तिमान बनाते है चाहे वह क्षेत्र तकनीक का हो, समाजिक या राजनैतिक क्षेत्र।

IIT-JEE Main एवं Advanced दो ऐसी परीक्षायें है। जिसमें सफल छात्रों को ही IIT एवं NIT में पढ़ने का अवसर मिलता है। इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत के साथ ही योजना बद्ध तरीके से परीक्षा पूर्व तैयारी करनी पड़ती है, इसी दौरान छात्रों को अनुभवी शिक्षको के मार्ग दर्शन की आवश्यकता होती है? इसी आवश्यकता के ध्यान में रखकर मेघावी छात्रों के लिए (32-Star light Batch) बनाया जा रहा है।

स्टार लार्इट वेलफेयर सोसाइटी प्रदेशस्तर पर एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिसमें वर्ष 2016 में 10वी एवं 12वी की परीक्षा में संमिलित होने वाले छात्र भाग ले सकेगें। प्रथम चरण में छात्रों कि लिखित परीक्षा करायी जायेगी जिसमें सफल छात्र को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा, जिसमें छात्रो का मनोवैज्ञानिक एवं विषय के विशेषज्ञों द्वारा छात्र का परीक्षण किया जायेगा।

चयनित छात्रों का प्रशिक्षण श्री अजय सिंह के निर्देशन में होगा। श्री अजय सिंह Super-30 Patna  कें Instructor हैं, जिनके निर्देशन में देश के तमाम गरीब मेघावी छात्रों को IIT-JEE में सफलता मिली। आज कर्इ छात्र B.Tech. करने के बाद IAS बनकर देश की सेवा कर रहे हैं। अत: इसी प्रकार उ0प्र0 के छात्रों को भी सुविधा एवं सफलता मिल सके, ऐसा संस्था का प्रयास है। यह प्रयास उसी दशा में सफल होगा जब समाज का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक इसमें सहयोग करेगा।

आप सभी से निवेदन है कि अधिक से अधिक 10वी एवं 12वी के छात्रों को फार्म भरवाने की कोशिश करें ताकि योग्य छात्र स्टार लार्इट की इस योजना का पूरा-पूरा लाभ उठा सके।

प्रतियोगी परीक्षा 3 घंटे कि होगी, जिसमे 10वी के छात्रों के लिए 9वी एवं 10वी के गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं तर्कशकित के 90 वस्तुनिष्ठ (objective) प्रश्न पूछे जायेगें।

12वी के छात्रों की परीक्षा में गणित, भौतिक विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के 90 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेगें। प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न होगें। परीक्षा अप्रैल माह के अतिंम सप्ताह में होगी।

चयन प्रक्रिया: प्रथम चरण कि लिखित परीक्षा से 300 छात्रो का चयन किया जायेगा और फिर इन्ही छात्रो को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए कानपुर बुलाया जायेगा, द्वितीय चरण में एक घंटे कि लिखित परीक्षा होगी और एक घंटे बाद उसी दिन छात्रो का साक्षात्कार एवं मनोवैज्ञानिक परीक्षण होगा। द्वितीय चरण में सफल 32 छात्रो का 32-Star Light Batch के लिए चयन होगा।
छात्रों से निवेदन हैं कि साक्षात्कार में अपने प्रमाण पत्र जैसे हार्इ स्कूल या इंटर मीडियट की मार्कशीट एवं आय प्रमाण पत्र साथ लायें।
ऐसे छात्र जिनके अभिवाहको कि वार्षिक आय दो लाख से अधिक नही है ऐसे छात्रो की नि:शुल्क तैयारी कारायी जायेगी।
उन्हें केवल हास्टल फीस (रहना एवं खाना इत्यादि) देनी होगी।